...

Sports Varta

स्लो ओवर रेट के चलते इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के WTC Points में भारी कटौती

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को हाल ही में संपन्न हुई एशेज 2023 सीरीज़ के दौरान स्लो ओवर रेट के चलते इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के WTC 23-25 में हासिल किये WTC Point में भारी कटौती करते हुए उन पर मैच फीस का भी जुर्माना लगा दिया है।

आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी और बताया कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों पर संशोधित नियमों के तहत, मैच फीस का पांच प्रतिशत और हर एक लेट ओवर के लिए 1 WTC पॉइंट का जुर्माना लगाया गया है। WTC 2023-25 cycle में, हर एक टेस्ट जीतने के लिए 12 अंक और ड्रॉ के लिए चार अंक दिए जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया, जिसने सीरीज के 2-2 से ड्रा होने के बावजूद एशेज को रिटेन किया ,को चौथे टेस्ट के दौरान स्लो ओवर रेट के चलते 10 WTC अंकों का नुकसान हुआ तो वहीं मेजबान इंग्लैंड को एशेज सीरीज़ के दौरान पांच टेस्ट मैचों में से चार में स्लो ओवर-रेट के कारण 19 अंकों का भारी नुकसान हुआ।

आईसीसी ने कहा, “इंग्लैंड ने एजबेस्टन में पहले टेस्ट में दो ओवर कम फेंके, लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में नौ, ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे टेस्ट में तीन और ओवल में आखिरी और अंतिम टेस्ट में पांच ओवर कम फेंके।” इस प्रकार, इंग्लैंड को शुरुआती टेस्ट में दो अंक, दूसरे में नौ, चौथे में तीन और पांचवें मैच में पांच अंक का नुकसान हुआ, जो कुल मिलाकर 19 अंक हो गए।ओवर-रेट से संबंधित प्रतिबंधों में नवीनतम बदलावों की घोषणा पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान की गई थी, और उन्हें तत्काल प्रभाव से लागू किया गया था।

स्लो ओवर रेट के चलते WTC Points में भारी कटौती के अलावा, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पर भारी मैच फीस का जुर्माना भी लगा

आईसीसी ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया को मैनचेस्टर (चौथे टेस्ट) में 10 ओवर कम डालने लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत (प्रत्येक ओवर कम होने पर पांच प्रतिशत और अधिकतम 50 प्रतिशत) जुर्माना लगाया गया। वहीं मेजबान इंग्लैंड पर पहले टेस्ट मैच में 10 प्रतिशत और दूसरे मैच में स्लो ओवर रेट के चलते 45 प्रतिशत, चौथे टेस्ट के लिए 15 प्रतिशत और पांचवें मैच के लिए 25 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है।

इस प्रकार श्रीलंका के खिलाफ 2-0 की जीत के बाद पाकिस्तान वर्तमान में 24 अंकों के साथ डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद भारत 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। दूसरी और एशेज में अपने दमदार प्रदर्शन के बावजूद मेजबान इंग्लैंड की टीम WTC Poinnts टेबल प्रतिशत में खिसक कर वेस्टइंडीज़ से नीचे पांचवें नंबर पर पहुँच गयी है।

स्लो ओवर रेट  के चलते  WTC Points में भारी कटौती

आईसीसी के फैसले पर नाराज पूर्व ऑस्ट्रलियन खिलाड़ी

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने आईसीसी पॉडकास्ट में कहा, कि मैं यह नहीं देख पा रहा हूं कि खेल के दौरान सारा समय कहां जा रहा है, यही एक बात है जो कि मेरी समझ से परे है। आईसीसी नियमों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अब तो टेस्ट क्रिकेट में दिन के खेल में आधे घंटे का टाइम एक्स्ट्रा दिया जाता है और फिर भी हम हर दिन छह या सात ओवर खो रहे हैं। मुझे ये समझ नहीं आ रहा कि टाइम जा कहाँ रहा है। पोंटिंग ने बातचीत के दौरान कहा कि “खिलाड़ियों को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी। मुझे लगता है कि अंपायर भी इसमें ओर अधिक सक्रिय हो सकते हैं। उन्हें मैच के दौरान हर खिलाड़ी की व्यवस्थित स्थिति को सुनिश्चित करना होगा, बल्लेबाज़ को बॉल को खेलने के लिए सही समय पर तैयार करना होगा और उसी समय बॉलर को अपने एंड पर होना अनिवार्य होगा ताकि खेल के दौरान समय की बर्बादी को बचाया जा सके।

पूर्व इंग्लैंड कप्तान नासिर हुसैन ने आईसीसी के फैसले को सराहा

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने आईसीसी समीक्षा में धीमी ओवर गति के मुद्दे पर अपने आकलन में अधिक सख्ती बरती। नासिर ने कहा, “मुझे लगता है कि सजा ओर भी कठोर होनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ये कुछ ऐसा है जो फैंस को परेशान करता है। टिकटें, खासकर इंग्लैंड में, बहुत महंगी हैं तो बदले में आप पूरा दिन पाना चाहते हैं, अब कुछ लोग तर्क देते हैं, ठीक है, आपको मनोरंजन तो मिल ही रहा है। लेकिन मुझे लगता है, अगर आप 90 ओवरों के लिए भुगतान करते हैं, तो आपको 90 ओवरों की उम्मीद करनी चाहिए। अगर कोई टीम 90 ऑवर्स की जगह दिन भर में 80-85 ओवर करती है तो आईसीसी को पूरा हक है उस टीम के WTC पॉइंट्स काटने का, मेरे हिसाब से आईसीसी को आगे भी सभी टीमों के प्रति अपने इस सख्त रवैये पर कायम रहना चाहिए ताकि सभी टीमें एक सेशन के दौरान निर्धारित 30 ऑवर्स पूरे करें इसके लिए चाहे उन्हें अपने लंच या चाय के समय में कटौती भी करनी पड़े तो करें।

उस्मान ख्वाजा ने स्लो ओवर रेट के लिए ऑस्ट्रेलिया के WTC Points काटने के ICC के फैसले पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया।

Also Read : https://sportsvarta.com/india-pakistan-match-rescheduled

खबरें और भी हैं...

[wp-story id="909"]
Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.