...

Sports Varta

रविचंद्रन अश्विन ने जोकोविच की खेलभावना पर उठाया सवाल: एक व्यंगात्मक ट्वीट के ज़रिये की आलोचना

WIMBLEDON 2023 FINAL

पिछले रविवार खेले गए फाइनल में दुनिया को पांच साल बाद नया विंबलडन चैंपियन मिला है। पुरुष सिंगल्स के फाइनल में विश्व नंबर-1 स्पेन के कार्लोस अल्कारेज़ ने विश्व के नंबर-दो और 23 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच को कड़े मुकाबले में हरा दिया। मैच के दौरान जोकोविच सर्व करने के लिए काफी टाइम ले रहे थे। इससे सेंटर कोर्ट में मौजूद रेफरी और अल्कारेज़ समर्थकों ने जोकोविच पर निशाना साधा व चेयर अंपायर ने सर्बियन स्टार को समय के उल्लंघन के लिए चेतावनी भी दी थी, हालांकि जोकोविच ने उन चेतावनियों दरकिनार करते हुए लगातार स्लो सर्व करते रहे। जिसके बाद सेंटर कोर्ट में मौजूद रेफरी ने दूसरे सेट में टाई ब्रेकर के दौरान जोकोविच पर पेनल्टी लगाते हुए उनका एक अंक काट लिया। जिस पर भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी सर्बियन खिलाड़ी को व्यंगात्मक तरीके से झाड़ लगाई, अश्विन ने अपने ट्विटर हैंडल पर Time Violation लिखने के साथ तालियों के इमोटिकॉन्स यूज़ किए, जिससे साफ़ नज़र आ रहा था कि रविचंद्रन अश्विन भी जोकोविच के इस रवैये से खुश नहीं थे। दरअसल रवि अश्विन खुद भी क्रिकेट के नियमों को लेकर काफी सख्त रुख अपनाते हैं। क्रिकेट में मांकड़ आउट का मुद्दा इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।

भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने जोकोविच को व्यंगात्मक तरीके से झाड़ लगाई

जोकोविच को रेफरी का ये फैसला काफी महंगा पड़ा और दूसरे सेट से अल्कारेज़ ने वापसी करते हुए मैच अपने नाम कर लिया। अंपायर फर्गस मर्फी के इस फैसले की काफी तारीफ भी हुई और कोर्ट में मौजूद स्पेनिश प्रशंसक भी उनके इस फैसले से काफी खुश हुए और उन्होंने रेफरी के लिए कोर्ट में खड़े हो कर तालियां भी बजाईं।

जोकोविच को भारी पड़ा टाइम VIOLATION करना

दिग्गज कमेंटेटर टॉम वुडब्रिज बार-बार जोकोविच के टाइम Violation पर बात कर रहे थे। उन्होंने कहा- जोकोविच पहले भी इस तरह की रणनीति से मैच के पेस और मोमेंटम को रोकने मे काफी बार सफल रहे हैं, जब भी किसी क्लोज़ एनकाउंटर में उनके खिलाफ स्कोर 30-0 या 40-0 होता है तो वो अक्सर सर्व करने में बाकी सर्व की अपेक्षा ज्यादा समय लेने लगते हैं। पहले भी इस तरह की रणनीति से जोकोविच को फायदा हुआ है। हालांकि, जोकोविच की ये चालाकी इस बार उन्हीं पर भारी पड़ गई और अल्कारेज़ ने इसका भरपूर फायदा उठाया। स्पेनिश खिलाड़ी अल्कारेज़ ने पांच सेट तक चले इस कड़े मुकाबले में जोकोविच को 1-6, 7-6, 6-1, 3-6, 6-4 से हरा दिया।

खबरें और भी हैं...

[wp-story id="909"]
Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.