...

Sports Varta

एक बॉलर जो महान बल्लेबाज़ बन गया

स्टीव स्मिथ एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं जिन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। 2 जून 1989 को सिडनी में जन्मे स्मिथ ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत बेहद कम उम्र में की थी, 2008 में न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलने के लिए चुने जाने से पहले वो अपने स्थानीय क्लब के लिए खेलते थे। इस पीढ़ी के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक स्टीव स्मिथ आज अपना 100वां टेस्ट मैच पूरा कर रहे हैं।

स्मिथ ने 2010 में अपने डेब्यू के बाद से एक लंबा सफर तय किया है और खुद को आधुनिक खेल के महान खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। क्रिकेट में स्मिथ का सफर असाधारण रहा है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर के रूप में की थी और उन्हें निचले क्रम के एक उपयोगी बल्लेबाज के रूप में देखा जाता था। हालाँकि शुरुआती दो ढाई साल में 2013 की एशेज श्रृंखला तक उनका प्रदर्शन बेहद साधारण रहा, उस श्रृंखला में स्मिथ ने 38.33 की औसत से 345 रन बनाए, जिसमें एक शतक व दो अर्धशतक शामिल थे, और अपनी लेग-स्पिन गेंदबाजी से छह विकेट भी लिए। उसके बाद स्मिथ खेल के सभी प्रारूपों में एक प्रभावशाली रिकॉर्ड बनाकर लगातार मजबूत होते गए हैं। स्मिथ अपनी अनोखी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, चाहे वह गेंद को एनिमेटेड तरीके से छोड़ना हो, या अपना सारा वजन स्ट्रेट ड्राइव पर डालना हो, स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी का अपरंपरागत तरीका अच्छे से अच्छे गेंदबाजों का पसीना निकाल देता है ।

हालांकि स्मिथ के लिए क्रिकेट जगत के शीर्ष पर पहुंचना विवादों से अछूता नहीं रहा। 2018 में दक्षिण अफ्रीका में बॉल टैंपरिंग कांड के बाद उन्हें एक साल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन उन्होंने अपने ऊपर लगे इस प्रतिबंध का अपनी बल्लेबाज़ी पर ज्यादा असर नहीं होने दिया और एक साल बाद फिर से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार वापसी की।

टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का रिकॉर्ड वाकई लाजवाब है। उन्होंने 59.56 की औसत से 9000 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 32 शतक और 37 अर्धशतक शामिल हैं। स्मिथ भारत के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावशाली रहे हैं, जहां उन्होंने 65.87 की औसत से 2042 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक शामिल हैं तो वहीं उनका अपने चिर प्रतिद्वंदी इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में उनका प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है, एशेज में खेले गए अब तक 35 टेस्ट मैच की 60 पारियों में स्मिथ ने 58.36 की औसत से 3210 रन बना चुके हैं, जिसमे उन्होंने अपने नाम 12 शतक दर्ज़ किये हैं।

एक चीज़ जो स्मिथ को अपने साथी खिलाड़ियों से अलग करती है, वो विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल ढलने की उनकी क्षमता है। जहाँ स्मिथ ने भारतीय उपमहाद्वीप में स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ उल्लेखनीय कौशल दिखाया है वहीं इंग्लैंड में स्विंग होती गेंद जैसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। खेल को समझने और तुरंत निर्णय लेने की उनकी क्षमता ने उन्हें किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के लिए एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी बना दिया है। मैदान के बाहर स्मिथ अपनी विनम्रता और खेल के प्रति जुनून के लिए जाने जाते हैं। वह दुनिया भर के युवा क्रिकेटरों के लिए एक आदर्श रहे हैं और उनके साथी उनका बहुत सम्मान करते हैं। खेल के प्रति उनका प्रेम इस बात से स्पष्ट होता है कि वे हर मैच में किस तरह से खेलते हैं और अपने खेल को बेहतर बनाने पर उनके अटूट ध्यान ने उन्हें उल्लेखनीय सफलता हासिल करने में मदद की है।

स्मिथ ने 100 टेस्ट मैच खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में अपनी जगह पक्की कर ली है। विश्व क्रिकेट में उनका योगदान शानदार रहा है। उन्होंने बार-बार साबित किया है कि वह खेल के सच्चे मास्टर हैं और उनकी विरासत आने वाली जनरेशन के क्रिकेटर्स को हमेशा प्रेरित करती रहेगी।

खबरें और भी हैं...

[wp-story id="909"]
Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.