...

Sports Varta

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में बड़ा उलटफेर , जो रूट नंबर – 1 टेस्ट बल्लेबाज़ बने

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के बल्लेबाज़ी क्रम में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है । नयी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के हिसाब से इंग्लैंड के जो रूट अब विश्व के नंबर 1 बल्लेबाज़ बन गए हैं , जो रूट पिछले काफी समय से इंग्लैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन करते आये हैं और हाल ही में एशेज सीरीज़ की पहली पारी में शतक की बदौलत उनकी रेटिंग्स में अच्छा उछाल देखने को मिला है । वहीँ नयी रैंकिंग्स के हिसाब से सबसे ज्यादा नुकसान ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी , “मारनस लाबूशेन , ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ ” को हुआ है । मारनस लाबूशेन पिछले छः महीनों से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर बने हुए थे लेकिन उनका प्रदर्शन पिछले कुछ मैचों में बेहद निराशाजनक रहा है । जिस वजह से वो नंबर 1 के पायदान से खिसक कर नंबर 3 पर पहुंच गए हैं तो वहीँ लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चोटिल चल रहे न्यूज़ीलैंड के स्टार बल्लेबाज़ केन विलियमसन नंबर 2 पर पहुँच गए हैं । एशेज सीरीज़ के पहले मैच में ख़राब प्रदर्शन के चलते ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ भी चौथे और छठे रैंक पर खिसक गए हैं ।

उस्मान ख्वाजा का हुआ प्रमोशन

हालाँकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ उस्मान ख्वाजा बल्लेबाज़ी में अपने शानदार फॉर्म के चलते आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 2 पॉइंट प्रोमोट हो कर 7वें रैंक पर पहुँच गए हैं । उस्मान ख्वाजा ने हाल ही में एशेज सीरीज़ के पहले टेस्ट की पहली और दूसरी पारी में शतक और अर्धशतक लगाया था , जिससे उनकी टेस्ट रैंकिंग में सुधार हुआ है ।

आईसीसी टॉप 10 की लिस्ट में भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों की स्थिति

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के टॉप 10 बल्लेबाज़ों की लिस्ट में ऋषभ पंत इकलौते भारतीय बल्लेबाज़ हैं । वो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 10वें नंबर पर मौजूद हैं , फ़िलहाल ऋषभ पंत साल 2022 में हुए एक कार सड़क हादसे के बाद करीब 6 महीनों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर चल रहे हैं । भारतीय टीम के 2 प्रमुख बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और विराट कोहली रैंकिंग में 12वें और 14वें स्थान पर मौजूद हैं व पाकिस्तान के बाबर आज़म अभी भी 5वें नंबर पर बने हुए हैं , पाकिस्तान के बाबर आज़म भी एक मात्र पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं जो कि आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग के टॉप 10 में शामिल हैं ।

खबरें और भी हैं...

[wp-story id="909"]
Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.